टाइम मैनेजमेंट कैसे करें? | टाइम मैनेजमेंट करने के टिप्स

आज का समय बहुत ही व्यस्त समय है। किसी को किसी कार्य के लिए समय नहीं है। उन्हें एक दूसरे से मिलने का बातचीत करने का यह एक दूसरे के साथ समय बताइए करने का भी समय नहीं मिलता। इसलिए यदि आपको अपना जीवन अच्छा और सफल चलना है तो आपको टाइम मैनेजमेंट करना बहुत जरूरी है। यदि आपको हर चीज को सही तरीके से टाइम देना आता है और उसे अब टाइम को आप सही मैनेज (Time management kaise kare?)कर लेते हैं तो आप अपने जीवन में बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं। 

इस आर्टिकल के माध्यम से हम (Time management ke tarike)आपको टाइप मैनेजमेंट कैसे करें उसके विषय में जानकारी देंगे। यदि आप भी इस विषय में जानकारी चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को अंत तक बने। 

टाइम मैनेजमेंट या समय प्रबंधन क्या है? 

टाइम मैनेजमेंट एक बहुत (Time management kya hai?)जरूरी चीज हैं। जिसको हर व्यक्ति को अपने जीवन में उतरना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। यदि कोई भी व्यक्ति बिना टाइम मैनेजमेंट के अपना जीवन चल रहा है तो वह अपने जीवन में सफलता की सीढ़िया पर नहीं पहुंच पाएगा। अक्सर अपने अपने दैनिक जीवन में देखा होगा कि एक व्यक्ति अपने आप को और अपने टाइम को सही से मैनेज करता हैप्पी जिसके कारण वह अपने जीवन में बहुत सफल हुआ। 

टाइम मैनेजमेंट कैसे करें

परंतु वही दूसरा व्यक्ति टाइम मैनेजमेंट की कमी के कारण अपने जीवन में सफलता की ऊंचाइयों को नहीं प्राप्त कर पाया है। इसलिए हमें अपने जीवन के हर 24 घंटे को सही तरीके से मैनेज करने की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। यदि आप ऑनलाइन पढ़ाई करते हैं। ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए भी आपको टाइम मैनेजमेंट करना बहुत जरूरी होता हैं। समय प्रबंधन एक ऐसी कड़ी है जो सफलता को सीधे तौर पर जोड़ती है। यदि समय प्रबंधन आपका ठीक है तो सफलता आपके कदम चूमती हैं। परंतु यदि आपने समय को सही उपयोग नहीं किया तो आप अपने जीवन में बहुत पीछे रह जाते हैं। 

समय प्रबंधन करते समय और अपनी दिनचर्या को सेट करते समय हमें इस बात का भी ध्यान विशेष रूप से रखना चाहिए। कि हमें अपने समय के प्रबंधन को सालों साल चलना है क्योंकि जिस भी परीक्षा की हम तैयारी कर रहे हैं। वह परीक्षा हमें एक दिन में या एक दिन की पढ़ाई से सफल नहीं बनाते। उसकी हमें लगातार मेहनत करके प्राप्त करना पड़ता है। इसलिए अच्छा समय का प्रबंध करें और कड़ी मेहनत करें जिससे सफलता को प्राप्त कर पाए। 

टाइम मैनेजमेंट के टिप्स

एक सफल व्यक्ति हमेशा (Time management ke tips)अपने समय को मैनेज करके चलता हैं। एक सफल व्यक्ति को यह पता होता है कि उसे किस समय पर क्या करना है और कितना समय किस चीज को देना है। जिसके कारण उसका कोई भी काम अधूरा नहीं रहता और वह अपने सभी कामों को समय पर पूरा कर पता है। 

महान विद्वानों के द्वारा भी हमें यह बताया गया है कि लोगों ने अपने समय का सदुपयोग किया हैं। वह अपने जीवन में बहुत सफल हुए हैं। यदि व्यक्ति लगातार मेहनत करता रहता है तो उसका समय एकदम पलट जाता है। और जब समय पलटा है तब पहले जैसा कुछ भी नहीं रह जाता। इसलिए हमें अपने टाइम को मैनेजमेंट करने की टिप्स बड़े लोगों से लेनी चाहिए। नीचे हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। इन टिप्स के माध्यम से आप टाइम मैनेजमेंट कैसे कर सकते हैं। और टाइम मैनेजमेंट को कैसे फॉलो कर सकते हैं। उसके विषय में जानकारी बताएंगे। 

1. दिन के समय को ऑडिट करें :

हमें अपने समय को ऑडिट करने की बहुत ज्यादा जरूरत होती हैं। तभी हमें यह पता चल पाता है कि किस समय का हमने सदुपयोग किया है। और किस समय का दुरुपयोग किया हैं। इसका ऑडिट करने के लिए एक सबसे अच्छा तरीका है कि रात में सोने से पहले आपको 5 मिनट अपने दिन भर की दैनिक क्रियो को दोबारा ध्यान में लाना है। 

आपको यह सोचना है कि आपने आज दिन में कितने काम किया और किन कामों को अपने सही समय दिया और किन कामों में अपने समय बर्बाद किया। इस प्रकार से यदि आप सोचेंगे और अपने दैनिक क्रियो की तरफ ध्यान देंगे। तो आप किन कामों को और अच्छा कर सकते हैं। उन सभी के विषय में आपको पता लगेगा और अपने समय का सही उपयोग करना भी आपको आ जाएगा। 

यदि आपने एक समय सारणी बनाई है और उसे सारणी को आप पूरी कोशिश से फॉलो करते हैं। तो धीरे-धीरे आपको उसे दिनचर्या को फॉलो करने की आदत हो जाएगी और उसे दिनचर्या को फॉलो करने के लिए आपको मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। यदि एक बार आपकी अच्छी आदत बन गई तो आप अपने सोने और जागने के समय को सही मैनेज कर पाएंगे। और अपने व्यायाम और दैनिक क्रियो को भी सही समय दे पाएंगे। इसलिए समय सारणी को बनाना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। 

2. अपने काम की एक लिस्ट बनाएं :

यदि आपने टाइम को आपको सही से मैनेज करना है, तो उसके लिए आपको अपने सारे कामों की एक लिस्ट बनानी होगी। समय सारणी बनाते समय इन सारे कामों को अपने आप को ध्यान में रखना होगा। और समय सारणी में इन सारे कामों को अच्छी तरीके से मैनेज करना होगा। हमें अपने आराम करने के टाइम को भी समय देना है कि किस-किस टाइम पर हमें ब्रेक लेना है। ब्रेक बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इससे हमारा दिमाग फ्रेश होता है। इसलिए समय सारणी में हर काम को ब्रेक दे देकर जरूर बनना चाहिए। 

यदि आपने हर काम को अच्छे से फॉलो किया है और अपनी सारणी के प्रति आप पूरी तरीके से डिसिप्लिन हैं। तो आप अपने जीवन में अवश्य सफल होंगे समय सारणी को फॉलो करने के लिए आप एक काम और कर सकते हैं कि उसे हमेशा अपने पास रख सकते हैं। जिससे आपको ध्यान रहेगा कि आपको कौन सा कार्य किस समय करना हैं। यदि आपने उसको एक पेपर पर बनाया है तो उसे पेपर को अपने साथ रखें या आपने उसे मोबाइल लैपटॉप पर बनाया है। तो उन चीजों को भी आप अपने साथ रख सकते हैं। 

3. अपने लिए कुछ गोल निर्धारित करें :

हमें अपने लिए कोई गोल बनाने की बहुत ज्यादा जरूरत होती हैं। यदि हमारे जीवन में समय है और हमें करने के लिए कोई कार्य नहीं हैं। या अपने जीवन में कोई भी गोल नहीं है तो हमारा सारा समय व्यर्थ चला जाता है। और हम अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर पाते इसलिए अपने जीवन को अच्छा बनाने के लिए हमें हमेशा एक गोल निर्धारित करना चाहिए। और उसे गोल को प्राप्त करने के लिए मेहनत करनी चाहिए। 

गोल का यहां पर अर्थ है लक्ष्य यदि आपने अपने दिमाग में ठान लिया है कि आपको अपने जीवन में किसी लक्ष्य को प्राप्त करना है। तो आप उसी हिसाब से अपने कार्य को करने लगेंगे और उसी हिसाब से अपने टाइम मैनेजमेंट को भी क्रिएट कर लेंगें। धीरे-धीरे यदि आपने सही तरीके से मेहनत की तो आप अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते जाएंगे और एक दिन उसे प्राप्त कर पाएंगे।

हमें अपने लक्ष्य को खुद बनाना चाहिए और उसी के हिसाब से हमें अपना टाइम टेबल सेट करना चाहिए। यदि हमारा टाइम टेबल अच्छा है और हम पूरी डिसिप्लिन के साथ उसे फॉलो करते हैं। तो हमने लक्ष्य को अवश्य प्राप्त कर लेते हैं और यह जरूरी हैं। कि हमारे जीवन में कोई लक्ष्य आवश्यक हो बिना लक्ष्य के हमारे जीवन दिशाहीन होता है। 

4. सफर के वक्त का सही प्रयोग :

बहुत सारे लोग अपने जीवन में बहुत ज्यादा ट्रैवलिंग करते हैं। यदि वह एक दिन में 2 घंटे ट्रैवल करते हैं तो उनका 2 घंटा बिल्कुल बर्बाद चला जाता है। इसलिए हमें अपने सफ़र के समय का सदुपयोग करना आना चाहिए। यदि हम किसी बस या ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो हमेशा सफल के समय हमें किसी अच्छी किताब को अपने साथ रखना चाहिए। इस किताब से हमें मोटिवेशन प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। और इस किताब को हमें लगातार पढ़ते रहना चाहिए इससे हमारा सफर का वक्त बर्बाद नहीं जाता हैं। और उसका सही तरीके से सदुपयोग होता है। 

यदि आपने अपने आसपास किसी सफल व्यक्ति को देखा है तो आपने देखा होगा कि वह अपने समय को कभी भी व्यर्थ में बर्बाद नहीं करते। यदि उनके पास समय है तो वह उसे समय को किसी वैल्युएबल काम में लगाते हैं। ना की कोई कपड़े बाजी करते हैं इसलिए हमें ऐसे सफल व्यक्तियों की श्रेणी में आना है और अपने जीवन को सफल बनाना है। सफर के वक्त का सही उपयोग आप तब कर सकते हैं जब आप किसी बड़े वाहन में बैठकर जा रहे हैं। यदि आप खुद ही ट्रैवलिंग कर रहे हैं तो आपको यह तरीका नहीं अपनाना चाहिए। 

5.  लेजीनेस से खुद को दूर रखें :

किसी भी व्यक्ति को लजीनेस से बहुत दूर रहना चाहिए। यदि कोई भी व्यक्ति लेजी है तो यह उसके लिए बहुत दुखताई होता है। आलस से व्यक्ति को ना तो कोई समय पर काम करने देता है और ना ही उसका किसी भी काम में मन नहीं लगता है। समझदार व्यक्ति यदि उसके मन में आलस आ भी रहा होगा तो वह अपनी अलसी को इग्नोर करेगी। और अपने काम की तरफ ध्यान देगा इसलिए हमें सफल व्यक्तियों का उदाहरण अपने सामने रखना चाहिए।

 और उनको देखना चाहिए कि वह किस तरीके से कार्य करते हैं। उनके शरीर में बिल्कुल भी आलस नहीं होता वह अपने सभी कार्यों को समय पर संपन्न करने का प्रयास करते हैं। आलसी लोगों की यह पहचान होती है कि वह हर कार्य को कल पर डाल देते हैं। मैं आपको यह कहते हुए दिखाई देंगे कि वह इस कार्य को कल करेंगे या बाद में करेंगे। हमें ऐसा नहीं करना चाहिए हमारे सफलता की सबसे बड़ी बाधा आलस है। इसलिए यदि आपको एक सफल व्यक्ति बना है और अपने जीवन में ऊंचे मुकाम को प्राप्त करना हैं। तो हमें अपने आलस से को पीछे छोड़ना होगा। 

6. अपने मुख्य काम को पहले खत्म करें :

हर व्यक्ति को यह पता होता है कि इसका मुख्य कार्य कौन सा है। अपने मुख्य कार्यों की पहचान करना बहुत जरूरी हो जाता है। हमें अपने काम जरूरी कामों को पीछे छोड़ना चाहिए और जो काम हमारे ज्यादा जरूरी है उन्हें हमें पहले खत्म करना चाहिए। हमें अपने जीवन में यही फॉर्मूला अपनाना चाहिए कि हमें अपने काम जरूरी काम और मुख्य कामों को सेपरेट करना चाहिए। अपने मुख्य कामों को हमें ज्यादा से ज्यादा समय देना चाहिए। और उन्हें सही तरीके से करने का प्रयास करना चाहिए फालतू कामों को हमें तब करना चाहिए। जब हमारे पास समय की अधिकता बचे। 

7. अपने काम की सटीक प्लानिंग करें :

टाइम मैनेजमेंट के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपने सभी कामों की सटीक प्लानिंग कर पता है। बिना कोई समय प्रबंधन ओके आप अपने काम को सटीकता से नहीं कर पाएंगे। इसलिए समय प्रबंधन करना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। आपको अपने हर काम को पूरी तरीके से सटीक प्लानिंग के साथ करना हैं। यदि आप सटीकता के साथ किसी भी काम को अंजाम देते हैं।

 तो उसमें सफलता की चांसेस और ज्यादा बढ़ जाते हैं इसलिए हर काम को अच्छी प्लानिंग के साथ करें आधी अधूरी प्लानिंग के साथ किसी भी कार्य को अंजाम न दें। अपने हर कार्य को अंजाम देने के बाद उसके विषय में हमें सोचना चाहिए। कि उसको करने के लिए हमने कितनी मेहनत की है और कितनी सटीकता से हमने उसे कार्य को अंजाम दिया हैं। यदि आप ऐसी सटीक प्लानिंग करते हैं तो आप अपने जीवन में अवश्य सफल होते हैं। 

टॉपिक से संबंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर (FAQ) 

Q. टाइम मैनेजमेंट करने के लिए हमें क्या करना चाहिए? 

टाइम मैनेजमेंट करने के लिए हमें समय सारणी बनानी चाहिए। 

Q. हमें अपने कैसे कामों को पहले करना चाहिए? 

हमें अपने ज्यादा जरूरी कामों को ज्यादा समय देना चाहिए और उन्हें पहले करना चाहिए। 

Q. हमारी सफलता में सबसे बड़ी बाधा क्या होती है? 

हमारी सफलता में सबसे बड़ी वाधा आलस होती है। 

Q. हम अपने कार्यों को कैसे ऑडिट कर सकते हैं? 

हम रात को सोने से पहले 5 मिनट के लिए अपने सभी कार्यों को ऑडिट कर सकते हैं। 

निष्कर्ष :

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको टाइम मैनेजमेंट कैसे करें के विषय में (Time management kaise kare?)जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है। यदि फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप कमेंट करके कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हमारे आर्टिकल के द्वारा प्रदान की हुई जानकारी बिल्कुल ठोस और सटीक है ।अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आए तो आप इसे अवश्य शेयर करें । हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

रिया आर्या

मैं शाहजहाँपुर उत्तर प्रदेश की रहने वाली हूँ। शुरू से ही मुझे डायरी लिखने में रुचि रही है। इसी रुचि को अपना प्रोफेशन बनाते हुए मैं पिछले 3 साल से ब्लॉग के ज़रिए लोगों को करियर संबधी जानकारी प्रदान कर रही हूँ।

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